CBSE 10th Board Exam 2020: Social Science sample paper, exam pattern & preparation tips

CBSE 10th Board Exam 2020: Social Science sample paper, exam pattern & preparation tips


NEW DELHI: द केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
(सीबीएसई) फरवरी-मार्च 2020 के महीने में वार्षिक बोर्ड परीक्षा २०२० का आयोजन करने जा रहा है। सीबीएसई कक्षा १० वीं बोर्ड परीक्षा २०२० की डेट शीट २०१ ९ दिसंबर तक जारी होने की उम्मीद है। बोर्ड ने डेट शीट पर कोई अपडेट नहीं दिया है वह जारी करें। पिछले साल, सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा डेट शीट २०१ ९ दिसंबर २०१E में जारी किया गया था। इसलिए, छात्र उम्मीद कर सकते हैं कि सीबीएसई कक्षा १० बोर्ड परीक्षा दिनांक २०२० दिसंबर २०१ ९ तक उपलब्ध होगी।

इस बीच, छात्र परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए यहां दिए गए बोर्ड परीक्षा की तैयारी के सुझावों का पालन कर सकते हैं। सीबीएसई कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान परीक्षा पैटर्न और यहां दिए गए सैंपल पेपर छात्रों को परीक्षा प्रारूप, परीक्षा में पूछे गए प्रश्न और महत्वपूर्ण अध्याय और विषयों को समझने में मदद करेंगे।


सीबीएसई कक्षा 10 वीं सामाजिक विज्ञान परीक्षा पैटर्न

सीबीएसई कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान परीक्षा का पेपर तीन घंटे और कुल 80 अंकों का होगा। पेपर तीन खंडों में विभाजित सभी में 35 प्रश्नों से मिलकर बनेगा।

सेक्शन A: बहुत ही कम उत्तर वाले प्रश्न

इस खंड में कुल 20 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक ले जाएगा।

सेक्शन बी: ​​लघु उत्तरीय प्रश्न

इस खंड में प्रत्येक 3 अंक के 7 प्रश्न शामिल हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक उत्तर के लिए 80 शब्द से अधिक न लें।

सेक्शन सी: दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

इस खंड में, प्रत्येक में 5 अंकों के कुल 5 प्रश्न होंगे। छात्रों को प्रत्येक उत्तर में 120 शब्द से अधिक नहीं होना चाहिए।

मानचित्र-आधारित प्रश्न

अंतिम प्रश्न दो भागों के साथ 6 अंकों का एक मानचित्र-आधारित प्रश्न होगा - 35 a। इतिहास से (2 अंक) और 35 बी। भूगोल से (4 अंक)।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान 2020 परीक्षा टिप्स

छात्र अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान परीक्षा तैयारी के सुझावों का पालन कर सकते हैं:

1) सभी उप-विषयों को पढ़ें: 
बोर्ड परीक्षा में, सभी चार उप-विषयों - इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, और अर्थशास्त्र से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे चारों पर ध्यान केंद्रित करें।

2) मूल्यवान बिंदुओं पर ध्यान दें: 
प्रत्येक अध्याय के अंत में, एक छोटा सारांश होगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सभी चार चयनित इतिहास अध्यायों के सारांश को पढ़ें, एक लेआउट तैयार करें और अध्याय के मूल्यवान बिंदुओं को याद रखें। यह परीक्षा के अंतिम दिनों में छात्रों को त्वरित संशोधन के लिए भी मदद करेगा।

3) अभ्यास सेट हल करें: 
छात्रों को कम से कम 1-2 पिछले वर्षों के पेपर, सीबीएसई के सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट को हल करना चाहिए। यह आपको परीक्षा के दिन के लिए बहुत जरूरी आत्मविश्वास देगा।

4) अभ्यास परीक्षण के परिणामों का विश्लेषण करें और अपने कमजोर क्षेत्रों पर काम करें:
मॉक टेस्ट / पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र / सैंपल पेपर के परीक्षा परिणाम आपको अपने कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करने में मदद करते हैं। आपको अपने कमजोर क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए और प्रगति की जांच के लिए फिर से परीक्षा देनी चाहिए।

यदि आप उपरोक्त सभी बिंदुओं का पालन करते हैं, तो आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप वार्षिक बोर्ड परीक्षा में अच्छा स्कोर करेंगे। शुभकामनाएं!


हमारी website पर आने के लिए धन्यवाद।
Please share your experience
 


🙏🙏🙏🙏🙏🙏

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »